26 मार्च, 2009

कामर्शियल पॉलिटिक्स

बदलते वक्त में बहुत कुछ बदला है। आदमी से ले कर आदमी के सोचने का नजरिया बदला है। बदलाव कभी अच्छे के लिए होता अहि तो कभी कोई बदलाव मन को नही भाता है। अभी चुनाव का समय है, हमारी नज़र पार्टियों और नेतायो पर टिकी है। कौन क्या कर रहा है, कौन कैसे जीतेगा-हारेगा आदि पर हमारी नज़र गड़ी है। अगर चुनाव की बात करे तो पहेले की अपेक्षा काफी बदल गया है। पहेले सिर्फ़ राजनीती हुआ करती थी। अब कामर्शियल राजनीती होती है।
राजनीती पार्टिया जब अपने कम से जनता को लुभा नही पाई तो वह फिल्मी सितारों को चुनावी क्षेत्र में उतरने लगी है। हेमा मालिनी से ले कर प्रीटी जिंटा और राजेश खना से ले कर शाहरुख़ खान तक सभी कोई कही कही चुनाव प्रचार में लगे हुए है। क्या फिल्मी सितारे मुफ्त में चुनाव प्रचार करते है? नही हर का अपना रेट होता है। जो जितना पोपुलर उसका उतना फायदा। यानि जनता के पैसो से सितारों को जमीं पर उतरा जा रह है। अगर कांग्रेस की बात करे तो इसने गोविंदा, शारुख, प्रीटी जिंटा, अजहरुद्दीन और रुबीना, नगमा, क्रिकेट स्टार अजहरुद्दीन, असरानी, राजू श्रीवास्तव आदि को अपने प्रचार के लिए लिया है। जय हो गाने का भी कॉपीराइट कांग्रेस के पास है। इस पार्टी का गुणगान करता हुआ एक गीत भी आज कल टी.वी पर प्रसारित होता है।
ये तो मात्र एक उदाहरन है। बाकि पार्टियों का भी यही हाल है। जनता के पैसो पर तो नेता सालभर राज करते है पर, चुनाव के समय प्रचार के लिए पानी तरह पैसा बहना जनता को अखड़ता नेशनल लेवल से निचे की बात करे तो यहाँ के नेता अपनी पार्टी के प्रचार के लिए अखबार और टी.वी पर अपना रेट तय करते है। ठीक वैसे ही जैसे वियापन के लिए रेट तय करते है। बस अंतर इतना ही है की यह वियापन जैसा न हो कर ख़बर जैसा दीखता है।
मुश्किल यह है की आप इसे ग़लत भी नही कह सकते। वह दिन दूर नही जब कोई बड़ी कंपनी किसी पॉलिटिकल पार्टी को चुनाव के लिए फंड करे। और एसा जल्दी होगा तो आप हेरान मत होयिगा।

25 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्दर आपका हिंदी ब्लॉग जगत में स्वागत है ......

    जवाब देंहटाएं
  2. इसी को तो समय कहते हैं जनाब
    आगे आगे देखिये होता है क्या

    जवाब देंहटाएं
  3. मुझे तो डर है कि इस "आउट सोर्सिंग" के समय में पहले की तरह वर्तमान "नेतागण" राजनीति विभाग को कहीं "आउट सोर्स" न कर दे। वैसे भी देश की जनता को नयी आजादी के लिए फिर से संघर्ष करना ही पड़ेगा।

    सादर
    श्यामल सुमन
    09955373288
    मुश्किलों से भागने की अपनी फितरत है नहीं।
    कोशिशें गर दिल से हो तो जल उठेगी खुद शमां।।
    www.manoramsuman.blogspot.com
    shyamalsoman@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  4. well said mitra....
    aapke lekh ko pada waah.....maza aa gaya likhte raho....shubhkamnayen..!!
    aapki profile padi kafi kuch match karta hai aapke or mere vicharon main....
    for comment or compliment plz welcome to my blog or mail me..??

    TILL than keep doing writting ...

    Jai Ho mangalmay Ho...

    जवाब देंहटाएं
  5. sateek likha hai aapne, badhayee ho nav samwatsar ki.

    ------------------------------------------------"VISHAL

    जवाब देंहटाएं
  6. अति सुन्दर॥॥॥॥॥॥। बधाई जी आपको।
    आपके ब्लोग को हे प्रभु के साईडबार मे महिला ब्लोग मे स्थान दिया जा रहा है, ताकि आप जैसे हिन्दी सेवा भावीयो का पाठक अवलोकन कर सके। देखे।आभार
    HEY PRABHU YEH TERA PATH

    जवाब देंहटाएं
  7. वह दिन दूर नही जब कोई बड़ी कंपनी किसी पॉलिटिकल पार्टी को चुनाव के लिए फंड करे। और एसा जल्दी होगा तो आप हेरान मत होयिगा। Koi hairani nahi hain... sahi prediction hain .... aisa hi hoga.. aur Hindustani Party ko fund.. US/UK ki company provide karegi :-)

    जवाब देंहटाएं